CM योगी ने किया दवा वितरण कार्य का शुभारंभ, कहा- कोरोना को लेकर यूपी में जो आशंकाएं थी हमने गलत साबित किया…

0
93
Yogi Adityanath | Yogi Adityanath On Uttar Pradesh Panchayat Election Meetings Restrictions
.

लखनऊ. कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर से बच्चों और किशोरों को बचाने के लिए प्रदेश में 50 लाख किट बांटी जाएंगी। मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने आवास से 17 लाख किट को हरी झंडी दिखाकर जिलों में रवाना किया। बाकी 33 लाख दवा किट जल्द भेजी जाएगी। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा, हम तीसरी लहर की तैयारी की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं। आज 19 जनपद ऐसे हैं जहां एक भी केस नहीं आया है।

सीएम योगी ने कहा, प्रदेश को लेकर जो आशंकाएं जताई जा रही हैं, उन आशंकाओं को हमने गलत साबित कर दिया। कोरोना में कई लोगों ने अपने प्रियजनों को खो गया है। उनके प्रति में संवेदना व्यक्त करता हूं।

आज प्रदेश में सिर्फ 340 केस आए

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि, आशंका व्यक्त की जा रही थी कि उत्तर प्रदेश में रोज 1 लाख केस आएंगे। वहां आज प्रदेश में सिर्फ 340 केस आए हैं। प्रदेश ने यह सिद्ध कर दिया है कि विभाग जिम्मेदारी के साथ काम करेंगे, तो सब नियंत्रित होगा।

सीएम योगी ने कहा कि, भारत जैसे देश मे पहले किसी बीमारी के लिए वैक्सीन का कोई सोच भी नहीं सकता था। पहले सिर्फ लक्षण के आधार पर ही इलाज होता था। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में ने पहली बार ऐसा हुआ है कि भारत मे 2 वैक्सीन बनाई है। 4 चरणों के चौथी स्टेज है, दवाई की किट जिसकी आज शुरुआत की जा रही है। लोग बोलते थे कि प्रदेश के गांवों में बड़े स्तर पर संक्रमण है, पर गांवों में भी हमने बड़े स्तर पर काम किया। जिसका असर है कि हमारे गाँव और शहर सभी सुरक्षित है।

4 वर्ग में बांटा गया दवा किट वितरण

  • नवजात शिशु से एक वर्ष तक।

  • दो वर्ष से चार वर्ष तक।

  • पांच से 12 वर्ष तक।

  • 13 वर्ष से 18 वर्ष तक।

अभी तक चार चरणों में युवाओं और बुजुर्ग लोगों को दवा की करीब 68 लाख किट बांटी जा चुकी हैं। अब फिर से 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए 71 लाख किट जल्द तैयार कर जिलों में भेजी जाएंगी।

किट में कौन-कौन सी दवाएं

किट में पैरासिटामाल, जिंक, विटामिन सी, विटामिन डी की गोलियों के साथ ओआरएस का घोल शामिल है। बरसात के मौसम में वायरल फीवर, उल्टी व दस्त भी हो सकता है, ऐसे में निगरानी कमेटियों द्वारा लक्षण के आधार पर यह किट बांटी जाएगी।

.